home page

गेहूं की बढ़ गई एमएसपी, साथ में 125 रुपये का मिलेगा बोनस, इससे किसानों को मिलेगा अतिरिक्त फायदा

इस रेट पर खरीदी जाएगी गेहूं 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
इस रेट पर खरीदी जाएगी गेहूं 

mahendra india news, new delhi
इस गेहूं के सीजन को लेकर किसानों के अच्छी खबर सामने आ रही है। किसानों के लिए गेहूं में एमएसपी के अंदर बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि सरकार के द्वारा गेहूं किसानों के लिए अतिरिक्तफायदा देने का निर्णय लिया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष में गेहूं किसानों को काफी अधिक फायदा मिलेगा। प्रदेश सरकार ने गेहूं की एमएसपी के साथ साथ 125 रुपये बोनस दिया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल में गेहूं किसानों को काफी अधिक लाभ मिलेगा। क्योंकि सरकार ने गेहूं की एमएसपी के साथ साथ 125 रुपये बोनस दिया जाएगा। 


गेहूं के रेट में बढ़ोतरी
आपको बता दें कि रबी सीजन की मुख्य फसल गेहूं है।  सरकार ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी में बढ़ोतरी की है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष से धरतीपुत्रों को गेहूं के भाव अधिक मिलेंगे। बता दें कि इस बार गेहूं का एमएसपी रेट 2275 रुपये प्रति क्विंटल वर्ष 2024 - 25 के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है। एमएसपी रेट के साथ-साथ सरकार 125 रुपए का प्रति क्विंटल के मुताबिक किसानों को बोनस प्रदान करेगी। इसके अनुमान से इस बार गेहूं का भाव 2400 रुपये प्रति क्विंटल तक मिलने की संभावना है। 


अभी से पंजीकरण हुआ शुरू
जिसने भी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया है वह फसल गेहूं का पंजीकरण करवा सकते हैं। 20 जनवरी 2024 से गेहूं का पंजीकरण पोर्टल खुल हुआ है। इस पंजीकरण के लिए किसी सीएससी सेंटर या अपने स्वयं के मोबाइल से भी पंजीकरण कर सकते हैं। स्वयं से पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर पूछे गए स्टेप के अनुसार निम्न जानकारी भरनी होगी। इसके बाद मोबाइल में आपके ओटीपी आएगा वह दर्ज करना होगा। इसके बाद पंचकर पूरा होने के बाद आप पीडीएफ फाइल डाउनलोड किया जा सकता है।