home page

PM Kisan Yojana: एक परिवार के कितने लोगों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ? जाने डिटेल

 | 
 PM Kisan Yojana: एक परिवार के कितने लोगों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ? जाने डिटेल
PM Kisan Yojana: क्या आप किसी सरकारी योजना से जुड़े हैं? यदि नहीं, तो आप पात्र होने पर किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल, जरूरतमंदों की मदद के लिए राज्य और केंद्र सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं।

उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लें। इस योजना के तहत पात्र किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस योजना से जुड़कर एक परिवार के कितने लोगों को फायदा हो सकता है? शायद नहीं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है और यह पैसा हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है. वहीं, इस योजना का लाभ किसे मिल सकता है और किसे नहीं, इसके अपने नियम हैं।

एक परिवार में कितने लोगों को मिल सकता है लाभ?
इस पीएम किसान योजना के तहत आर्थिक लाभ दिया जाता है। वहीं इस योजना का लाभ किसे मिलेगा और किसे नहीं, इसके लिए भी नियम तय हैं. उदाहरण के लिए, एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल सकता है जिसके नाम पर जमीन है।

WhatsApp Group Join Now

अगर परिवार में पति-पत्नी हैं तो उनमें से किसी एक को ही योजना का लाभ मिल सकता है. वहीं, अगर परिवार के सभी सदस्य या पति-पत्नी फिर भी योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आवेदन रद्द कर दिया जाता है.

कब आ सकती है 17वीं किस्त?
अब तक पात्र किसानों को 16 किश्तों का लाभ मिल चुका है। वहीं, 17वीं किस्त को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह किस्त जून-जुलाई में जारी हो सकती है।