home page

RBI News: फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाने वालो के लिए खुशखबरी! RBI ने दी अच्छी खबर

 | 
RBI News: फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाने वालो के लिए खुशखबरी! RBI ने दी अच्छी खबर 

अगर आपने फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नॉन-रिफंडेबल फिक्स्ड डिपॉजिट की न्यूनतम राशि 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दी है। इसका मतलब यह है कि अब आप सभी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की मैच्योरिटी से पहले 1 करोड़ रुपये तक की शुरुआती निकासी (FD नए नियम) कर सकते हैं।

यहां आपको बता दें कि बैंक दो तरह की एफडी ऑफर करते हैं। एक कॉलेबल और दूसरा, नॉन-कॉलेबल। कॉल करने योग्य जमा जल्दी निकासी की अनुमति देते हैं, जबकि गैर-कॉल योग्य जमा नहीं करते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 26 अक्टूबर को जारी एक अधिसूचना में कहा कि गैर-कॉल योग्य एफडी की पेशकश के लिए न्यूनतम राशि 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये या 1 करोड़ रुपये की जा सकती है।

और सभी घरेलू सावधि जमा स्वीकार किए जा सकते हैं। ग्राहक पहले इससे कम रकम ही निकाल सकेंगे. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्देश अनिवासी (बाह्य) रुपया (एनआरई) जमा/साधारण अनिवासी (एनआरओ) जमा के लिए नए नियमों पर भी लागू होगा।

बैंक समय से पहले निकासी के विकल्प के बिना एफडी प्रदान करने के लिए स्वतंत्र होंगे। बशर्ते कि ग्राहकों (एकल या संयुक्त) से 15 लाख रुपये और उससे कम की राशि में स्वीकार की गई सभी सावधि जमाओं में शीघ्र निकासी की सुविधा होगी।

WhatsApp Group Join Now

अब नियम में संशोधन किया गया है. एनआरई/एनआरओ खाताधारकों के लिए 1 करोड़ रुपये तक की एफडी (सावधि जमा) जमा पर शीघ्र निकासी के विकल्प भी उपलब्ध होंगे।