home page

इस छोटे फल के हैं जबरदस्ते फायदे, इन्हें जानकार आप हो जाएंगे हैरान, सेहत के लिए खाए ये फल

जानिए इस छोटे फल के बड़े फायदे

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए इस छोटे फल के बड़े फायदे

mahendra indra india news, new delhi

आज के समय में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है। बढ़िया खान पान, आपकी सेहत अच्छी बनी रहे। इसी को लेकर आज आपको ऐसे छोटे से फल के बारे में बता रहे हैं। जिसके खाने से शरीर को जबरदस्त फायदें मिलते हैं। यानि कीवी एक ऐसा फल है जो न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं। 


आपको बता दें कि ये हरे रंग का फल विटामिन सी, ई, के, पोटेशियम, फाइबर और फोलेट का पावरहाउस है, जो शारीरिक और मानसिक फायदे पहुंचाता है जानिए इसके फायदों के बारे में, जो इसे आपकी डाइट में शामिल करें। 

ये है इम्यूनिटी बूस्टर
आपको बता दें कि कीवी विटामिन सी का एक नेचुरल सोर्स है, जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायता करता है। ये संक्रमण से लड़ने में बॉडी की सहायता करता है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाता है। 

ये हैं पाचन में सहायक
इस फल में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह मल त्याग को आसान बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। इसी के साथ ही, कीवी में मौजूद एंजाइम प्रोटीन के पाचन में भी मदद करते हैं.

दिल की अच्छी सेहत
ये फल आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है, इनमें मौजूद मैग्नीशिय, मपोटेशियम और फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. साथ ही, कीवी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, इससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।


आपकी आंखों की रक्षा
इस फल में मौजूद विटामिन ए और ल्यूटिन आंखों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छें है, यह मोतियाबिंद और आंखों से संबंधित अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता हैं, इसी के साथ साथ ही, कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की सेल्स को नुकसान से बचाते हैं और उनकी काम करने की क्षमता बढ़ाते हैं। 

नींद में सुधार
इस फल में मौजूद सेरोटोनिन नींद में सुधार करने में सहायता करता है, ये तनाव और एंग्जाइटी को कम करता है और बॉडी को आराम देता है, इससे आपको रात्रि में अच्छी नींद आती है।