home page

जून और जुलाई माह में ये हैं शादी विवाह के शुभ मुहूर्त, सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश करते ही 118 दिन विवाह आदि मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे

 | 
जून और जुलाई माह में ये हैं शादी विवाह के शुभ मुहूर्त, सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश करते ही 118 दिन विवाह आदि मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे
mahendra india news, new delhi

जून और जुलाई माह में शादी विवाह के शुभ मुहूर्त के बारे में जानकारी दे रहे हैं। वैसे हिंदू धर्म के मुताबिक ही शादी-विवाह हमेशा शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। ज्योतिषचार्य पंडित एनके शर्मा ने बताया कि मान्यता है कि यदि विवाह शुभ मुहूर्त में किया जाए तो उसमें सभी देवी-देवता सम्मिलित होकर अपना आशीर्वाद देते हैं। इससे शादी के बाद दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है। ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के आधार पर शादी के शुभ मुहूर्त तय किए जाते हैं। 

 आपको बता दें कि इस बार जून में एक और जुलाई में विवाह के 8 मुहूर्त हैं। जून में 28 को विवाह का शुभ मुहूर्त है. जबकि, जुलाई में 9 से 16 जुलाई तक विवाह के 8 शुभ मुहूर्त रहेंगे। इनमें 9 जुलाई, 10 जुलाई, 11, 12, 13, 14, 15 और 16 जुलाई शामिल हैं।

 आपको बता दें कि इसके बाद सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश करते ही 118 दिन विवाह आदि मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे। चातुर्मास लगने से शुभ विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन संस्कार आदि कई तरह के शुभ कार्य नहीं किए जा सकते हैं। 

ज्योतिषचार्य के अनुसार चातुर्मास आषाढ़ शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि से कार्तिक शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि तक होता है. बताते हैं कि चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु का शयन काल होता है।  हरिशयन एकादशी से चातुर्मास प्रारंभ हो जाते हैं, जबकि देवोत्थान एकादशी को इसका समापन होता है। 

WhatsApp Group Join Now