home page

सुपर 100 व मिशन बुनियाद: नीट व आईआईटी जैसे संस्थानों में दाखिले के लिए नि:शुल्क कोचिंग देता है हरियाणा का शिक्षा विभाग: सुभाष फुटेला

हरियाणा के ऐलनाबाद में विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल में स्थापित किया बुनियाद केन्द्र

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
हरियाणा के ऐलनाबाद में विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल में स्थापित किया बुनियाद केन्द्र

mahendra india news, new delhi

haryana में ऐलनाबाद के राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल में haryana प्रतिभा खोज के तहत खंड स्तरीय बुनियाद व सुपर-100 जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत एचसीएस अधिकारी शुभम, खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष फुटेला, बीआरसी ऋषि कुमार, जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश मेहता, बुनियाद केंद्र प्राचार्य अनिल दहिया, ABRC कविता, बुनियाद केन्द्र प्रभारी प्रीति ने सरस्वती मां की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के साथ की। 


खंड शिक्षा अधिकारी सुभाष फुटेला ने कहा कि छात्रों के लिए राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल ऐलनाबाद में स्थापित बुनियाद केन्द्र मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने मिशन बुनियाद व सुपर 100 के लिए चयनित छात्रों को सुखद भविष्य की शुभकामनाएं दी। हरियाणा सरकार व विकल्प फाउंडेशन संस्थान की ओर से सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए नीट व आईआईटी जैसे संस्थानों में दाखिला हेतू नि:शुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाती है। 


उन्होंने बताया कि SIRSA जिला में ऐलनाबाद सहित पांच बुनियाद केन्द्र स्थापित किए गए है जंहा छात्रों को ऑनलाईन कोचिंग दी जाती है। कार्यक्रम में सुपर-100 व बुनियाद के तहत चयनित छात्रों व उनके अभिभावको को स मानित किया गया। उन्होंने सुपर 100 कार्यक्रम से सफल छात्रों से परिचय करवाया। कार्यक्रम के बाद जिला शिक्षा अधिकारी को खण्ड ऐलनाबाद के सरकारी संचालकों ने उनकी बेहतरीन सेवा के लिए स मानित किया। 


जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में कक्षा 8वीं में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र मिशन बुनियाद के लिए 25 जनवरी तक अपना पंजीकरण कर सकते हंै। पंजीकृत सभी छात्रों के लिए लेवल वन की परीक्षा 30 जनवरी 2024 को खण्ड स्तर पर आयोजित की जाएगी। इसके साथ की कक्षा दसवीं में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए सुपर 100 में दाखिला लेने के लिए 31 जनवरी तक ऑनलाईन पंजीकरण कर सकते हैं। 

पंजीकृत सभी छात्रों की लेवल वन की परीक्षा 6 फरवरी को खंड स्तर पर आयोजित की जाएगी। इसके बाद लेवन दो व तीन की परीक्षा के बाद चयनित विद्यार्थी खंड स्तर पर बुनियाद केन्द्र व  प्रदेश स्तर पर कुरूक्षेत्र में स्थापित केन्द्र पर सुपर 100 के छात्रों को निु:शुल्क कोचिंग दी जाती है। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। विकल्प फाउंडेशन से प्रीति, दीपा नेहा (केंद्र प्रभारी) सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी, ABRC, BRC, स्कूल स्टाफ सहित समस्त ऐलनाबाद ब्लॉक के अन्य विद्यालयों के प्राचार्य/मुखियाओं व विद्यार्थियों की प्रतिभागिता से इस कार्यक्रम में शिरकत की।