home page

Cow Farming: आपको करोड़पति बना देगी ये गाय, सबसे महंगा बिकता है इसका दूध, जानें डिटेल

 | 
Cow Farming:  आपको करोड़पति बना देगी ये गाय, सबसे महंगा बिकता है इसका दूध, जानें डिटेल

Cow Farming: किसान प्राचीन काल से ही खेती के साथ पुशपालन भी कर रहे हैं। पशुपालन के जरिए किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी पशुपालन करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका दूध बहुत महंगा बिकता है।

आज के समय में पशुपालन एक व्यवसाय बन गया है। बड़ी संख्या में लोग जानवर पालकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. अगर आप भी पशुपालन के तहत दूध का बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छी नस्ल की गाय की जरूरत है.

तो आज हम आपको गाय की एक ऐसी नस्ल के बारे में बता रहे हैं। जो ना सिर्फ आपको भरपूर दूध देता है बल्कि इसका दूध सबसे महंगे दाम पर भी बिकता है. आपको बता दें कि इस नस्ल की गाय को गिर गाय कहा जाता है। आइए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

गिर गाय का दूध

आप तो जानते ही होंगे कि लोग गाय को दूध के लिए पालते हैं। ऐसे में अगर आप गिर गाय पालते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है। विशेषज्ञों के मुताबिक गिर गाय करीब 300 दिन तक दूध देती है और एक सीजन में यह 2000 लीटर से ज्यादा दूध देती है.

शुरुआती दिनों में यह 7-8 लीटर दूध देती है लेकिन पीक टाइम में यह 12 से 15 लीटर दूध देती है। इसलिए अगर आप डेयरी का बिजनेस करते हैं तो इस गाय के दूध से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

दूध किस कीमत पर बिकता है?

आपको बता दें कि गिर गाय के दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है। इसका दूध बच्चों और बीमार लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके दूध का सेवन करने वाला व्यक्ति जल्द ही शक्तिशाली बन जाता है। इसी वजह से इस गाय का दूध काफी ऊंचे दाम पर बिकता है।

आपको बता दें कि गिर गाय का दूध 70 से 150 रुपये प्रति लीटर बिकता है। वहीं, इस गाय का घी भी 2 से 3 हजार रुपये प्रति किलो के भाव से बिकता है. ऐसे में अगर आप गिर गाय पालते हैं तो आप जल्द ही अमीर बन सकते हैं।