home page

Dawarka Expressway: 9 हजार करोड़ की लागत से बना द्वारका एक्सप्रेसवे, मिनटों में पूरा दिल्ली से गुरुग्राम का सफर

 | 
Dawarka Expressway: 9 हजार करोड़ की लागत से बना द्वारका एक्सप्रेसवे, मिनटों में पूरा दिल्ली से गुरुग्राम का सफर

Dawarka Expressway: 29 किमी लंबा द्वारका एक्सप्रेसवे - 18.9 किमी (लंबाई में) हरियाणा में और शेष 10.1 किमी दिल्ली में - राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर शिव मूर्ति से शुरू होता है और खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है।

अड्डे के पास शिव मूर्ति को खेड़की दौला टोल से जोड़ा जाएगा, जिससे गुड़गांव से दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए बेहतर परिवहन विकल्प बनने में मदद मिलेगी।

एलिवेटेड आठ-लेन एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे भारत में अपनी तरह का पहला एक्सप्रेसवे है और इसमें सुरंग, अंडरपास, फ्लाईओवर और एलिवेटेड संरचनाएं शामिल हैं। इसमें 34 मीटर चौड़ी ऊंची सड़क है, जो 9 किमी की लंबाई में एकल स्तंभों द्वारा समर्थित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 9,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित, इसे चार भागों में विभाजित किया गया है, दो दिल्ली में (10.01 किमी) और दो हरियाणा में (18.9 किमी)।

इस परियोजना में पर्याप्त निवेश शामिल है, दिल्ली पहले चरण की लागत 2,507 करोड़ रुपये, दूसरे चरण की 2,068 करोड़ रुपये, तीसरे चरण की 2,228 करोड़ रुपये और चौथे चरण की 1,859 करोड़ रुपये है।

इसे विभिन्न वर्गों को कवर करते हुए चार चरणों में तैयार किया गया है। इसमें महिपालपुर में शिव मूर्ति से बिजवासन (5.9 किमी), गुड़गांव में बिजवासन आरओबी से दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), दिल्ली-हरियाणा सीमा से हरियाणा में बसई आरओबी (10.2 किमी) और बसई से खेड़की दौला क्लोवरलीफ इंटरचेंज (8.7 किमी) शामिल हैं।शामिल है।
 

WhatsApp Group Join Now