home page

Government Scheme: शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, सरकार देगी 1 लाख 20 हजार रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

 | 
 Government Scheme: शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, सरकार देगी 1 लाख 20 हजार रुपये, ऐसे उठाएं फायदा
Government Scheme: सरकार द्वारा लोगों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में सरकार शादीशुदा लोगों के लिए जबरदस्त स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम के तहत शादीशुदा लोगों के अकाउंट मं हर महीने 10 हाजर रुपये ट्रांसफर करेगी। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

सरकार की इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता है क्यों कि ये स्कीम सरकार के द्वारा चलाई जा रही है। इसका शेयर मार्केट में किसी भी तरह का लेन-देन नहीं है तो अगर आप इसके लिए पात्र हैं तो स्कीम में निवेश शुरु कर सकते हैं। इसके साथ में बुढ़ापे में अच्छी खासी पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

क्या है स्कीम की पात्रता
जानकारी के मुताबिक इस स्कीम में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी शख्स आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें पति और पत्नी दोनों ही निवेश कर सकते हैं। पति-पत्नी इस स्कीम में ज्वाइंट खाता ओपन कर आसानी से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

पति और पत्नी दोनों मिलकर स्कीम के तहत 10 हजार रुपये की पेंशन पाने का नियम हैं। बहराल पीएफआरडीए के द्वारा सरकार से अटल पेंशन स्कीम के तहत आयु को बढ़ाने को कहा गया है। लेकिन सरकार के द्वारा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अटल पेंशन स्कीम को बढ़ापे की लाठी कहा जाता है क्यों कि इस स्कीम के तहत न के बराबर निवेश करना होता है। इसके साथ में रिटायरमेंट के बाद 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन मंथली प्राप्त होती है।

हर महीने 206 रुपये का करें निवेश

जानकारी के लिए बता दें अटल पेंशन स्कीम सरकार ने अल्प इनकम वालों के लिए शुरु की जाती थी। हर महीने आप केवल 1239 रुपये निवेश करेंगे। तो भी जब आपकी आयु 60 साल की होती है तो आप मंथली 50 हजार रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

अगर पति और पत्नी दोनों ही इस स्कीम से जुड़ते हैं तो इस स्थिति में आपको हर महीने 10 हजार रुपये यानि कि सालाना 1 लाख 20 हजार रुपये प्राप्त होते हैं वहीं अगर आप 1 हजार रुपये मंथली पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 42 रुपये हर महीने निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम को बुढ़ापे की लाठी कहा जाता है। क्यों कि इसका पैसा उस समय मिलना शुरु हो जाता है तो पैसे की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। लेकिन इस स्कीम के जरिए आप अपनी सारी समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।