home page

SBI खाताधारकों के लिए आई जरुरी खबर, जान लें वरना होगा नुकसान

 | 
 SBI खाताधारकों के लिए आई जरुरी खबर, जान लें वरना होगा नुकसान
SBI Customer Alert: अगर आप एसबीआई ग्राहक है तो आपके लिए काम की खबर है। देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई ने अकाउंटहोल्डर्स के लिए अलर्ट जारी किया है।

बैंक ने ये चेतावनी भी दी है। बैंक ने चेतावनी में ग्राहकों से फोन पर आने वाले फ्रॉड से बचने के लिए कहा है। यदि आपका भी खाता एसबीआई में तो आपको सावधान रहना होगा।

जानकारी के लिए बता दें लगातार बढ़ रहे स्कैम और फ्रॉड के मामलों को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी कर दिया है। इस समय साइबर क्रिमिनल्स नए तरीकों से लोगों को ठनी का शिकार बना रहे हैं। बीते कुछ सालों में रिवॉर्ड प्वाइंट स्कैम का नया तरीका सामने आया है। इसी को लेकर अब एसबीआई ने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा है।

एसबीआई ने दी हैं चेतावनी
एसबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके लोगों को चेतावनी दी है। बैंक ने पोस्ट करके कहा कि साइबर क्रिमिनल्स ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाउंट रिडीम करने के लिए फेक ऐप लिंक सेंड कर रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें ऐप किसी भी एंड्रॉयड ओएस वाले डिवाइस में एप्लीकेशन को इंस्टॉल करता है।

एसबीआई ने पोस्ट करके ग्राहकों को कहा है कि बैंक कभी भी मैसेज या फिर वॉट्सऐप के द्वारा लिंक सेंड नहीं करता है। बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज के द्वारा किसी भी लिंक पर क्लिक करने या फिर किसी भी एप्लीकेशन या फिर फाइल को डाउनलोड करने से मना किया है।

जानकारी के लिए बता दें एसबीआई अपने कई बैंकिंग चैनल्स पर ग्राहकों को भुगतान करने पर रिवॉड्स प्वाउंट देता है। एसबीआई की तरफ से मिलने वाले हर एक रिवॉर्ड्स का दाम 25 पैसे होता है। काफी सारे यूजर्स कई महीनों तक रिवॉर्ड प्वाइंट रिडीम नहीं कराते हैं।

WhatsApp Group Join Now

इससे अच्छा खासा बैलेंस जमा हो जाता है और इसका लाभ हैकर्स उठाते हैं। साइबर रिवॉर्ड प्वाइंट को रिडीम करने के लिए फेक लिंक सेंड करते हैं और लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं।

इस प्रकार से अपने रिवॉर्ड प्वाइंट को करें रिडीम

SBI के रिवॉर्ड प्वाइंट रिडीम करने के लिए पहले आपको https://www.rewardz.sbi/ नाम की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके बाद दूसरे स्टेप में आपको न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको एसबीआई रिवॉर्ड्स कस्टूमर आईडी को भरना होगा।

अब आपके रजिसटर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी सेंड होगा।

OTP भरने पर आपको अपनी पर्सनल डिटेल भी वेरिफाइ करनी होगी। सारी डिटेल्स वेरिफाई करने के बाद आप अपने रिवॉर्ड प्वाइंट को रिडीम कर पाएंगे।