home page

IPS Pooja Awana: महज 22 साल की उम्र में अफसर बनीं पूजा अवाना, अब इस जिले की SP नियुक्त

 | 
 IPS Pooja Awana: महज 22 साल की उम्र में अफसर बनीं पूजा अवाना, अब इस जिले की SP नियुक्त 
Ips Pooja Awana Success Story: पुलिस की वर्दी और दमदार छवि वाली ये कोई बॉलीवुड एक्ट्रेस नहीं बल्कि आईपीएस पूजा अवाना हैं। पूजा अवाना ने महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। इन दिनों वह राजस्थान पुलिस में सीपी के पद पर तैनात हैं। 

हालांकि, पूजा अवाना मूल रूप से नोएडा जिले के अट्टा गांव की रहने वाली हैं और राजस्थान कैडर में उनकी पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी।

पिता की इच्छा पूरी करने के लिए पूजा अवाना बनीं आईपीएस

पूजा अवाना के पिता विजय अवाना अपनी लाडली बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे। अपने पिता की इच्छा पूरी करने के लिए पूजा ने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया था. 

पूजा ने साल 2010 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी. लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई. पूजा ने असफलता के सामने हार नहीं मानी बल्कि अपनी तैयारी तेज कर दी।

पूजा अवाना दूसरे प्रयास में आईपीएस बनीं

पूजा अवाना ने अपनी कमियों को सुधारा और दोबारा यूपीएससी परीक्षा दी और सफल रहीं. पूजा ने ऑल इंडिया में 316वीं रैंक हासिल की और महज 22 साल की उम्र में आईपीएस बन गईं।

आपको बता दें कि नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली पूजा अवाना शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल थीं और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

आईपीएस पूजा अवाना स्टाइल को लेकर चर्चा में रहती हैं। ट्रेनिंग के बाद पूजा अवाना की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई। इसके बाद विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जयपुर ट्रैफिक डिप्टी कमिश्नर के पद पर भी काम किया है और वर्तमान में राजस्थान पुलिस में सीपी के पद पर तैनात हैं।

WhatsApp Group Join Now

2012 बैच की आईपीएस ऑफिसर पूजा अवाना अपने काम के अलावा अपने लुक और स्टाइल को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर इंस्टाग्राम पर स्टाइलिश तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

अच्छे अंक नहीं मिले तो निराश होने की जरूरत नहीं : पूजा

मीडिया से बात करते हुए पूजा अवाना ने कहा कि असफलता या बहुत अच्छे अंक न आने से निराश होने की जरूरत नहीं है. असफलता, कम अंक या पहले प्रयास में सफलता न मिलने से निराश न हों, अपने लक्ष्य पर टिके रहें और अपने सपनों के लिए कड़ी मेहनत करें। इस बार नहीं तो अगली बार, सफलता आपसे दूर नहीं रहेगी।