home page

Milk Price: अमूल दूध हुआ आज से महंगा, जानें नए रेट?

 | 
 Milk Price: अमूल दूध हुआ आज से महंगा, जानें नए रेट?
Milk Price: लोकसभा चुनाव का मतदान खत्म होते ही आम आदमी पर महंगाई का असर पड़ा है। देश के अग्रणी दूध विक्रेता कंपनी अमूल ने दूध की कीमतें बढ़ा दी है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ ने दूध के रेट में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है। 

इसके साथ ही देश भर में अमूल दूध की एक लीटर थैली की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएगी।

किसानों को उत्पादन लागत की भरपाई के लिए बढ़ोतरी जरूरी
जीसीएमएमएफ के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि 3 जून से अमूल दूध के सभी प्रकारों के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। दरअसल, जीसीएमएमएफ 'अमूल' ब्रांड के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करता है। पिछली बार जीसीएमएमएफ ने फरवरी 2023 में दूध की कीमत बढ़ाई थी।।

500 मिली अमूल भैंस का दूध 36 रुपये
मेहता ने कहा कि किसानों को उनकी बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए यह बढ़ोतरी जरूरी है। ताजा बढ़ोतरी के साथ 500 मिली अमूल भैंस दूध 36 रुपये, 500 मिली अमूल गोल्ड दूध 33 रुपये और 500 मिली अमूल शक्ति 30 रुपये हो गई हैं।

बढ़ी कीमतें एमआरपी में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर
जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा, "दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी एमआरपी में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। यह ध्यान देने योग्य है कि फरवरी 2023 से अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है।"

WhatsApp Group Join Now