home page

Ration Card KYC: क्या आपने अभी तक KYC नहीं कराया है? यहां जानें तरीका और आखिरी तारीख

 | 
 Ration Card KYC: क्या आपने अभी तक KYC नहीं कराया है? यहां जानें तरीका और आखिरी तारीख
 Ration Card KYC: आज भी देश में ऐसे गरीब लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है, जिन्हें दो वक्त का खाना भी ठीक से नहीं मिल पाता है। हर साल बड़ी संख्या में लोग भूख से मर रहे हैं।

देश की इस समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं में से एक योजना के तहत भारत सरकार देश के गरीब लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रही है। कोविड के समय से ही केंद्र सरकार देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन का लाभ दे रही है।

 हालांकि अब खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से मुफ्त राशन का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसको लेकर सरकार की ओर से डेडलाइन भी जारी कर दी गई है।

 इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन क्या है और आप अपना ई-केवाईसी कैसे करा सकते हैं? राशन कार्ड धारकों की ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख 30 जून 2024 तय की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है। इस कारण आपको 30 सितंबर से पहले जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाना होगा। ध्यान दें कि जिन लोगों का नाम राशन कार्ड में दर्ज है, उन सभी को दुकान पर जाना होगा। दुकान पर पहुंचकर आपको राशन डीलर से मिलना होगा और उन्हें बताना होगा कि आपको अपने राशन कार्ड का ई-केवाईसी करवाना है।

WhatsApp Group Join Now

केवाईसी करवाने के लिए आपको अपना राशन कार्ड, उसकी कॉपी और आधार कार्ड ले जाना होगा। इसके बाद राशन डीलर पॉस मशीन में सभी लोगों के फिंगरप्रिंट लेकर ई-केवाईसी करेगा।

देश में कई ऐसे राशन कार्ड धारक हैं जिनके परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो गई है और उनके नाम पर भी राशन लिया जा रहा है। इसी कारण ऐसे सदस्यों का नाम राशन कार्ड से हटाने के लिए ई-केवाईसी की जा रही है।