home page

भिंडी के साथ ये सब्जियां खाना कर दें तुरंत बंद, नहीं तो बिगड़ जाएगी आपकी सेहत

 | 
भिंडी के साथ ये सब्जियां खाना कर दें तुरंत बंद, नहीं तो बिगड़ जाएगी आपकी सेहत
mahendra india news, new delhi

आज के समय में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है। भागदौड़ भरी जिदंगी में कई व्यक्तिअपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं, यानि उल्टा सीधा जो भी आया खा लेते हैं। इसी को लेकर आपको बता दें कि किसी भी सब्जी के साथ कुछ भी खा लेते हैं, मगर यह हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, जानते हैं कि भिंडी की सब्जी के साथ क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

करेला
आपको बता दें कि वैसे तो करेला सेहत के लिए काफी अच्छा होता है, मगर इसको भिंडी के साथ खा लिया, तो ये जान की आफत भी बन सकता है। करेला काफी हैवी और तासीर में ठंडा होता है, अगर इसको भिंडी के साथ खाया जाता है तो पेट को पचाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है, इससे थकान, कमजोरी, या फिर पेट दर्द हो सकता है। 

मूली
इसी के साथ ही आपको बता दें कि मूली को सलाद में या उसकी भुजिया खाने से पेट में गैस बनती है, इससे पेट की गंदगी साफ होती है, मगर इसको अगर भिंडी के साथ खाया, तो गैस काफी अधिक मात्रा में बनने लगेगी, इससे  गैस की समस्या, पेट में दर्द भी हो सकता है। 

लाल मांस
वहीं आपको बता दें कि लाल मांस स्वयं में ही काफी हैवी होता है। अगर भिंडी के साथ इसको खाया जाए, तो बॉडी में ये डाइजेशन की दिक्कत को बढ़ा सकता है। कई व्यक्तियों को तो स्किन एलर्जी भी हो जाती है, इसीलिए लाल मांस के साथ भिंडी का सेवन न करें। 

WhatsApp Group Join Now

चाय
इसी के साथ ही चाय के साथ व्यक्तिकुछ भी खाने लगते है, मगर भिंडी खाने से पहले या बाद में चाय को बिल्कुल न पीए। चाय भिंडी के सारे गुणों को सोख लेती है, इसीलिए भिंडी सब्जी के पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते। 


दूध
आपको बता दें कि भिंडी में कैल्शियम और औक्सिलेट होता है। वहीं दूध में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. अगर दूध और भिंडी को एकसाथ खाते हैं तो इससे कैल्शियम और औक्सिलेट मिलकर कैल्शियम औक्सिलेट बना लेते हैं। इससे पित्त दोष , पेट में पथरी, और कफ दोष की परेशानी हो सकती है। 

 


नोट: ये समाचार केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है, इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, इसकी पुष्टी नहीं करता है, अपनी सेहत के लिए खान पान का अपनाने से पहले चिकित्सक की राय लें।