home page

Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, दिल्ली में अब गर्मी का अलर्ट, इन राज्यों में लू की चेतावनी, देखें मौसम जानकारी

 | 
 Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, दिल्ली में अब गर्मी का अलर्ट, इन राज्यों में लू की चेतावनी, देखें मौसम जानकारी

Weather Alert: हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर भारत में अब गर्मी की मार पड़ने वाली है। हल्की बारिश के बाद मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। और देश के कई राज्यों में 16 मई से लेकर 19 मई तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

इस सप्ताह के दौरान उत्तरी मैदानी इलाकों में लू चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली/NCR में चिलचिलाती गर्मी पड़ेगी। जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा गर्मी की तीव्रता बढ़ेगी और 17 और 19 मई 2024 के बीच सप्ताहांत के आसपास गर्मी चरम पर होगी। 

यह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के लिए सामान्य प्री-मानसून गर्मी का पहला मुकाबला होगा। गर्मी की तीव्रता और फैलाव इतना बड़ा होगा कि क्षेत्र के लगभग हर कोने को कवर किया जा सके।

आँधी के बाद भी गर्मी से राहत नहीं: पश्चिमी विक्षोभ का असर हल्का रहेगा और पहाड़ों तक ही सीमित रहेगा। उत्तरी राजस्थान के दूर के हिस्सों पर प्रेरित परिसंचरण बहुत कमजोर होगा। 

WhatsApp Group Join Now

मौसम प्रणाली का यह फीचर कल दिन यानी 15 मई के आखिर में उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा की सीमा के पास के इलाकों, गंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़, सूरतगढ़, फाजिल्का, मुक्तसर, बठिंडा, सिरसा और हिसार में छिटपुट आंधी/धूल भरी आंधी दे सकता है। 

हालांकि, मौसम की यह गतिविधि यानी आँधी बहुत ही कम समय के लिए आएगी और जल्द ही वापस चली जाएगी। इसके बाद भी उत्तरी मैदानी इलाकों में अगले दिन भी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

पारा 44 डिग्री पहुंचने की संभावना: सप्ताह के  बीच में पारा तेजी से बढ़ेगा और सप्ताह के आखिर के आसपास चरम पर पहुंच सकता है। बढ़ता तापमान अगले सप्ताह तक भी जारी रह सकता है। सतही हवाएँ भी कुछ हिस्सों में 'लू' की स्थिति पैदा कर सकती हैं। 

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में इस सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। शहरों की सूची में अमृतसर, जालंधर, बठिंडा, फाजिल्का, फिरोजपुर, कपूरथला, लुधियाना, पटियाला, रोपड़, अंबाला, करनाल, हिसार, नारनौल, सिरसा, रोहतक, पानीपत और डीएलएच/एनसीआर शामिल होंगे।

दिल्ली में बढ़ेगा तापमान: ऊपर बताए गए शहरो में  कई स्थानों पर पारा का स्तर सामान्य से 5°-6°C अधिक होगा। जिस कारण इन क्षेत्रों में लू की स्थिति बनेगी। इस दौरान कुछ स्थान 45°C के स्तर को पार कर सकते हैं और भीषण गर्मी की स्थिति भी देखी जा सकती है। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने से दिल्ली में इस मौसम की पहली गर्मी की लहर शुरू हो जाएगी।