home page

Aayushman Card: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्दी करें ये जरूरी काम

 | 
Aayushman Card: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्दी करें ये जरूरी काम

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम यानी सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि लाभार्थियों को 30 दिनों के भीतर अपनी सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से लिंक करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। इस योजना के जरिए भारत सरकार देश के गरीब लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान कर रही है।

आज भी देश में बड़ी संख्या में ऐसे गरीब लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी गंभीर बीमारियों का उचित इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे में कई बार इन गंभीर बीमारियों के कारण लोगों की मौत भी हो जाती है।

WhatsApp Group Join Now

देश की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. देशभर में कई लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे हैं।

अगर आप भी भारत सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आवेदन करने के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। वहां एजेंट आपकी पात्रता की जांच करेगा और योजना के लिए आवेदन करेगा।