home page

इग्नू में जनवरी 2024 सत्र के लिए दाखिले शुरू, इस तिथि तक ले सकते हैं दाखिला

जानिए दाखिला को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए दाखिला को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी

mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा में स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय, सिरसा में नवस्थापित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू ) केंद्र संख्या 1085 के प्रभारी रोहताश कुमार व IGNOU के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की ऑनलाइन लर्निंग और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के लिए देश की सबसे प्रसिद्ध व प्रख्यात केंद्रीय विश्वविद्यालय है इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त  विश्वविद्यालय (IGNOU) इग्नू में एडमिशन के लिए वर्ष में दो बार फार्म भरे जाते है। पहला जनवरी सत्र के लिए और दूसरा जुलाई सत्र के लिए 7 जनवरी 2024 सत्र की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गयी है ।

जो लोग कौशल आधारित और ज्ञान आधारित शिक्षा लेना चाहते है उनके लिए इग्नू सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालय है। इग्नू का उद्देश्य विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन  करके उनके लिए उत्थान के समान अवसर उपलब्ध करवाना है।   IGNOUरिमोट एरिया, गांव देहात के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रही है। 

 ऐसे विद्यार्थी जिनको मेरिट के चलते नियमित कॉलेज या विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिला हो या किसी भी कारण से वे  रेगुलर कॉलेज और विश्वविद्यालय में नहीं जा सकते तो ऐसे विद्यार्थी आसानी से IGNOU के माध्यम से पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर सकते हैं। नौकरी पेशा वाले लोग भी आसानी से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं और इग्नू के किसी भी पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते है 

इग्नू से विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट  ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते है। इग्नू के सभी पाठ्यक्रमों की सूची एवं जानकारी इग्नू की वेबसाइट  www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है। इग्नू में दाखिले की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 हैhttps://ignouadmission.samarth.edu.in/ 

इसी के साथ IGNOU स्टडी सेंटर 1085  के कोऑर्डिनेटर  रोहतास कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि  जो आगे अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते है वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट  https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करके एडमिशन ले सकते हैं अनुसूचित जाति और जनजाति (स्ष्ट/स्ञ्ज) के विद्यार्थियों की फीस पूरी तरह से माफ है जिनकी सालाना वार्षिक आय 2.50 लाख हैं या इससे कम है, दाखिला के लिए विधार्थी के पास दसवीं और बारहवीं पास की मार्कशीट पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड , आय प्रमाण पत्र  और  सिग्नेचर की स्कैन कॉपी और ईमेल और मोबाइल नंबर होना चाहिए ।