home page

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के यूनिवर्सिटी स्कूल फार गैजूएट स्टडीज़ में मनाया जशन-ए-त्योहार

यह आयोजित किए गये कार्यक्रम 
 | 
यह आयोजित किए गये कार्यक्रम 

mahendra india news, new delhi

शिक्षा और उत्सव का आदान-प्रदान करते हुए चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय SIRSA के यूनिवर्सिटी स्कूल फार गैजूएट स्टडीज़ के बीबीए विभाग द्वारा आयोजित किया गया त्योहारों का मेला "जशन-ए-त्योहार"। यहां विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जैसे मोमबत्ती और दीया डेकोरेशन, रंगोली, मेकअप, नेल आर्ट, वाल डेकोरेशन, आर्ट केनवस, मेहंदी, फूड विदाउट फायर, फोटोग्राफी, बेस्ट कास्ट्यूम इत्यादि। प्रबंधन कार्यक्रमों, परंपरागत खेलों, और सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से छात्रों ने त्योहार के उत्सव को विशेष बनाया।

U.S.G.S. K डीन प्रोफेसर सुशील कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि विद्यार्थियों को प्रोत्सहित किया और त्यौहारों का महत्व बताते हुए कहा कि त्योहार जीवन में खुशियों और सामूहिक समर्थन का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, जो सामाजिक एकता और प्रेम को बढ़ावा देते हैं। इस अवसर पर प्रोफेसर सुशील ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक द्वारा प्रेषित दीपावली का बधाई संदेश भी उपस्थित जनो के साथ साँझा किया।

 

उन्होंने कहा कि इन त्योहारों के माध्यम से हम अपनी संस्कृति को बचाते हैं और नई पीढ़ी त्योहारों से अपनी संस्कृति को सीखती और समझती हैं। इस तरह के कार्यक्रमों से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में योगदान मिलता है। इसके लिए एक्स्ट्रा कैरिकुलर कार्यक्रमों का होना बहुत आवश्यक है। सांस्कृतिक कार्यक्रम विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने का कार्य करती है, और छात्रों के अंदर की प्रतिभा में निखार आता, आपसी तालमेल और भाई चारा तथा समय समय पर होने वाले मनोरंजक कार्यक्रमों से विद्यार्थी मानसिक अवसाद से उन्मूलित होते है। इसी के साथ उन्होंने समस्त स्टाफ व सभी छात्र-छात्रओं के उज्जवल भविष्य के लिए बधाई दी।

WhatsApp Group Join Now


विभिन्न कोर्सेस के छात्रों ने एकत्रित होकर इस खास मौके पर विभिन्न गतिविधियों का आनंद लिया। बीबीए और अन्य विभागों के छात्रों ने मिलकर उत्सव की रंगीनता को दिखाया। विभिन्न प्रतियोगिताएं, फन गेम्स और चटपटी खाध्य स्टॉल के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने त्योहार के जशन को और भी रंगीन बनाया। विद्यार्थियों के प्रदर्शन को देखते हुए निर्णायक मंडल ने रंगोली में फैशन विभाग से पूनम और ज्योति को चुना, नेल आर्ट में कंचन, दीया और मोमबत्ती की सजावट में अर्शदीप और काजल, सर्वोत्तम पारम्परिक पोशाक में वंशिका और कृति। फूड विदाउट फायर मैं प्रियांशी और ज्योति, मेकअप मैं लेखिका और पूजा, वाल डेकोरेशन मैं बी.ए. अर्थशास्त्र एवं वित्त विभाग की दीक्षा और कंचन, आर्ट केनवस मैं ऋचा और सनी , मेहंदी मैं विनोद और अरुण, फोटोग्राफी मैं मयंक और गौरव अव्वल रहे।


छात्रों ने एकजुट होकर यह संदेश दिया कि सांस्कृतिक विरासत को बचाना हमारा कर्तव्य है और हमें इसे निभाना चाहिए। कार्यक्रम में विभाग के प्राध्यापक डॉ नियति चौधरी, डॉ हरदर्शन कौर , नेहा अरोड़ा , अस्मिता चौधरी मौजूद रहे