home page

सेहत : अच्छी सेहत के लिए इन हेल्दी इंडियन फूड्स से करें सुबह की शुरुआत

 | 
हेल्दी इंडियन फूड्स
mahendra india news, new delhi

आज के समय सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है। अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी है खानपान, अगर खान पान सुबह के समय अच्छा हो तो दिन की शुरूआत भी अच्छी रहती है। नाश्ता किसी के भी दिन का पहला और सबसे अहम मील होता है। 

आपको बता दें कि अगर स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है तो ब्रेकफास्ट भी हेल्दी रखना होगा,  हमें सुबह के समय ऐसी वस्तु खाए जो दिनभर के लिए बढ़िया एनर्जी दे सके। 


इसके लिए खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए, सिरसा की डा. पूजा ने बताया कि आज के समय में सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। गर्मी के मौसम में तो खासकर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो गया है। 


उन्होंने बताया कि हमें नाश्ते में कौन-कौन सी हेल्दी वस्तु खाए, बेसन चीला बेहद टेस्टी ब्रेकफास्ट है जो देश में काफी अधिका खाया जाता और मनपसंद है।  इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, इससे बॉडी को ताकत मिलती है. 

WhatsApp Group Join Now


आपको बता दें कि इसमें प्याार और दूसरी सब्जी मिलाकर पका सकते हैं, इडली वैसे तो दक्षिण भारत की रेसेपी है, लेकिन अब ये विश्व फेमस हो चुकी है, इसे चावल की सहायता से पकाया जाता है, इसी के साथ ही नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व किया जाता है।  इसे आप हेल्दी ब्रेकफास्ट की लिस्ट में टॉप पर रख सकते हैं। 


इसी के साथ ही आपको बता दें कि अगर सुबह के समय पोषक तत्वों और स्वाद को बैलेंस करने के लिए जो सुबह के समय मिक्स वेजिटेबल पराठा जरूर खाएं। इसको आप दही, अचार और धनियापत्ती की चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है. कोशिश करें इस कम घी का प्रयोग करते हुए पकाएं.

इसी के साथ ही आपको बता दें कि पोहा उत्तर और मध्य देश का बहुत ही आम नाश्ता है, इसे तैयार करना आसान है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद कहा जाता है, इसमें करी पत्ते, टमाटर, प्याज और मूंगफली मिलाने से इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू अच्छी बढ़ जाती है। 


इसी के साथ बता दें कि उपमा साउथ इंडियन की प्रसिद्ध् रेसेपी है, इसे सूजी और उरद दाल की सहायता से तैयार किया जाता है, इसमें टेस्ट के लिए प्याज, मटर और धनियापत्ती मिला सकते हैं। सुबह के समय इसे खाएंगे तो दोपहर तक आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। 

 

ये समाचार केवल जागरूक करने के लिए लिखी गई है, इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, सेहत के लिए अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सहायता लें।