home page

हरियाणा से दिल्ली तक देश का पहला एलिवेटेड हाईवे, मिलेगी ये खास सुविधा, जानें पूरी जानकारी

 | 
 हरियाणा से दिल्ली तक देश का पहला एलिवेटेड हाईवे, मिलेगी ये खास सुविधा, जानें पूरी जानकारी
India’s First Elevated Expressway: देश में लोगों की सुविधा के लिए भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत कई एक्सप्रेसवे और हाईवे बनाए जा रहे हैं। इनमें सबसे बड़ा प्रोजेक्ट रोड़ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे हैं। वहीं देश के सबसे छोटे एक्सप्रेसवे की बात करें तो इसकी लंबाई महज 29 किमी हैं, लेकिन इसकी खास बात ये है कि ये बडे-बडे एक्सप्रेसवे से कम नहीं हैं।  

भारत का यह सबसे छोटा व प्रथम 8 लेन एक्सेस कंट्रोल एलिवेटेड एक्सप्रेसवे हैं, जो दिल्ली और हरियाणा के बीच बन रहा है, द्वारका एक्सप्रेसवे के बनने से एनसीआर में रहने वाले लाखों व्यक्तियों को बड़ी राहत मिलने वाली हैं। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्शन का उद्धाटन किया, इसमें मैजिक ब्रिक्स की रिपोर्ट के मुताबित यह एक्सप्रेसवे अगस्त 2024 तक ऑपरेशनल होगा।

वहीं द्वारका एक्सप्रेसवे के बनने से एनसीआर में बढ़ते यातायात कम हो जाएगा, नेशनल हाईवे-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच वाहनों की भीड़ कम होगी। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के पास शिव मूर्ति को खेड़की दौला टोल से जोड़ेगा। इसके साथ ही  नेशनल हाईवे 8 पर शिव-मूर्ति से शुरू होता हैं, और खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास जाकर खत्म होता हैं। 

WhatsApp Group Join Now

इसलिए है खास

द्वारका एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 29 किमी हैं, इसमें 18.9 किमी हरियाणा में पड़ता हैं, जबकि शेष 10.1 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में आता हैं, द्वारका एक्सप्रेसवे देश का प्रथम एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल अर्बन एक्सप्रेसवे हैं, इसमें 9 किमी लंबा और 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड़ हैं। वहा द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण 9 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित लागत हैं।

आईजीआई एयरपोर्ट के पास एक्सप्रेसवे के दिल्ली सेक्शन में 9 लेन, 3.6 किमी उथली सुरंग होगी, वहीं खास बात ये हैं कि इस टनल का एक हिस्सा विस्फोट-रोधी हैं, यह एक्सप्रेसवे भारी यातायात, प्रति दिन लगभग 40 हजार कारों को भी समायोजित कर सकता हैं।