home page

खरबूजा के बीज हैं बड़े काम की चीज, इसके बीज खाने का ये तरीका दूर करेगा कैंसर-हार्ट अटैक जैसी बीमारी

 | 
खरबूजा के बीज
mahendra india news, new delhi

गर्मी के सीजन शुरू हो चुका हैै। धीरे धीरे गर्मी का असर बढ़ना शुरू हो जाएगा। मार्केट में अभी खरबूजा भी आना शुरू हो गया है। कई व्यक्तिसीजन में आने वाले खरबूजा को लेकर इंतजार करते हैं। आपको बता दें कि खरबूजा बड़े ही काम की चीज है। 


बता दें कि खरबूजा खाने में काफी टेस्टी लगता है। इसमें फाइबर, वाटर कंटेंट, विटामिन C, विटामिन A मिलता है। इसको जरूर खाना चाहिए, यह गर्मी और उमस से बचाता है। मगर कई व्यक्तिइसे खाकर इसके बीजों को फेंक देते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि इन बीजों में औषधीय गुण ताकत छिपी हुई है।

गिरी खाने का तरीका
आपको बता दें कि खरबूजा के बीज कई तरह से खाए जा सकते हैं। इनको निकालकर पानी से अच्छी तरह साफ करें, ताकि इनकी चिकनाई खत्म हो जाए। इसके बाद इसके बीज  धूप में सुखाकर खा सकते हैं। 


बता दें कि मार्केट  में छिले छिलाए बीज भी मिल जाते हैं। आप इन्हें रोस्ट करके भी खा सकते हैं।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जर्नल ऑफ फार्माकॉग्नोसी एंड फाइटोकैमिस्ट्री पर छपा शोध कहता है कि मेलन के बीजों से ट्यूबरकुलोसिस का उपचार किया जाता है। 

WhatsApp Group Join Now


इसका टीबी में बैक्टीरिया फेफड़ों में जम जाता है और खांसी, बलगम आदि लक्षण दिखाई देते हैं। शोध में मेलन सीड्स को ड्यूरेटिक्स बताया गया है। यह बॉडी में बढ़ रहे पानी की मात्रा को कंट्रोल करते हैं। इसके बाद किडनी को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती। 


बताया जा रहा है कि किडनी पर प्रेशर बढ़ने से उसकी सेहत खराब होने लगती है। कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। जिसमें कोशिकाएं असामान्य तरीके से बढ़ने लगती हैं। शोध के अनुसार खरबूजा की गिरी में एंटी कैंसर प्रॉपर्टी होती हैं जो सेल्स को स्वास्थ्य बनाए रखती है। इसलिए कैंसर का खतरा कम होने लगता है।


आपको बता दें कि खरबूजे के बीजों में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। यह एक मिनरल है जो नसों और मसल्स के संकुचन में सहायता करता है। दिल को स्वस्थ रूप से धड़कने के लिए इसकी जरूरत होती है। इस तरीके से खरबूजे के बीज हार्ट हेल्थ को सही रखते हैं और हार्ट अटैक जैसी स्थिति से बचाते हैं।  विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, एंटी कैंसर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल, एनलजेसिक, एंटी इंफ्लामेटरी, एंटी अल्सर प्रॉपर्टी की वजह से खरबूजा के बीज खाना काफी हेल्दी माने जाते हैं।


नोट : ये समाचार केवल सामान्य जानकारी व जागरूकता के लिए लिखा गया है। सेहत से जुड़ा जानने के लिए चिकित्सक सेे संपर्क करें।