home page

गेंहू के समर्थन मूल्य में 150 रुपये की वृद्धि, इस तिथि से शुरू होगी गेहूं की खरीद

यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी
 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी

mahendra india news, new delhi

किसान को फसल बिजाई के बाद एक ही चिंता रहती है। कि फसलों के उचित भाव मिले। किसानों को इससे फायदा भी मिल सके। यूपी में शासन द्वारा रबी विपणन वर्ष 2024-25 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत गेहूं की खरीद अवधि में बदलाव किया गया है। इसमें अब एक अप्रैल की जगह 15 मार्च से खरीद शुरू की जाएगी।

आपको बता दें कि इसी के साथ ही शासन द्वारा गेहूं के समर्थन मूल्य पर 150 रुपये की वृद्धि की है जो समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। हरीपुर के जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि जिले में इस बार 15 मार्च 2024 से गेहूं केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।


बता दें कि गेहूं खरीद के लिए खाद्य विभाग द्वारा 8 प्रस्ताव दिए गए हैं। इसी के साथ ही क्रय एजेंसियों को गेहूं खरीद के लिए क्रय केंद्रों की सूची उपलब्ध कराने के लिए पत्र जारी किया गया हैं। आगामी 20 जनवरी तक क्रय केंद्रों का निर्धारण जिलाधिकारी के अनुमोदन द्वारा कराया जाना है।

उन्होंने ये भी बताया कि गेहूं बिक्री के लिए किसानों को खाद्य विभाग के पोर्टल एफसीएएस डाट यूपी डाट जीओवी डाट इन पर पंजीकरण करना होगा, ये पंजीबरण अनिवार्य होगा। इसका पंजीकरण किसी भी जनसुविधा केंद्र, साइबर कैफे या क्रय केंद्र प्रभारियों द्वारा कराया जा सकता है।