home page

Vande Bharat sleeper coach: दिल्ली से शुरू होगी पहली वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन, जानिए रूट प्लान

 | 
Vande Bharat sleeper coach: दिल्ली से शुरू होगी पहली वंदे भारत AC स्लीपर ट्रेन, जानिए रूट प्लान

भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस इस समय भारतीय रेलवे की शान है। रेल मंत्रालय हर राज्य में ट्रेन चलाने की कोशिश कर रहा है. चेयर सीट के बाद अब रेलवे ने इसके स्लीपर वैरिएंट पर काम शुरू कर दिया है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस से भी बेहतर सुविधाएं देने की तैयारी में है. वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन का निर्माण BEML द्वारा किया जा रहा है। जल्द ही ट्रेन का ट्रायल शुरू हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का फ्रंट डिजाइन 'ईगल' जैसा होगा। इसका मतलब है कि इसका आकार सामने की ओर नुकीला होगा. ऐसे डिज़ाइन का एक कारण घर्षण को कम करना होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का अगला हिस्सा पक्षी जैसा दिखेगा.

WhatsApp Group Join Now

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच ऐसे होंगे
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के डिब्बे बेहद आरामदायक होंगे. अगर इसके रंग की बात करें तो यह पीला, क्रीम और वुडी हो सकता है। यात्रियों को ऊपरी बर्थ तक पहुंचने के लिए चढ़ने के लिए सीढ़ी प्रदान की जाती है। इसमें सेंसर-आधारित प्रकाश व्यवस्था, ऊर्जा कुशल ओवरहेड प्रकाश व्यवस्था और आसान आवाजाही के लिए फर्श पर पट्टियों के साथ एक रात्रि प्रकाश की सुविधा है। ताकि यात्रियों को रात में कोच के अंदर कोई परेशानी न हो. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के प्रोटोटाइप में 16 कोच होंगे. इसमें 11 एसी 3 टियर कोच, 4 एसी 2 टियर कोच और एक एसी प्रथम श्रेणी कोच होगा।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की स्पीड
ट्रेन में कुल 823 यात्रियों के लिए बर्थ है। एसी 3 टियर में 611, एसी 2 टियर में 188 और एसी फर्स्ट में 24। भारतीय रेलवे वंदे भारत स्लीपर एसी 3-टियर कोच में साइड बर्थ पर कुशनिंग पर विचार कर रहा है। इसकी बर्थ पर कुशनिंग राजधानी एक्सप्रेस से बेहतर होगी। स्पीड की बात करें तो नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। प्रोटोटाइप का परीक्षण 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से किया जाएगा।