home page

मौसम : बिजली गिरने के साथ इन प्रदेशों में होगी आज बरसात, अलर्ट किया गया जारी

 | 
जानिए आने वाले समय में कैसा रहेगा मौसम 
mahendra india news, new delhi

मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तरी भारत में दिन के समय तापमान बढ़ रहा है। वहीं अलग अलग हिस्सा में पश्चिम विक्षोभ से बरसात भी हो रही है। आज भी कई प्रदेशों में बरसात को लेकर अलर्ट जारी किया गया। 

अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान पर समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला चक्रवात परिसंचरण कम चिह्नित हो गया है। मध्य क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, लगभग 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।

प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर है। छत्तीसगढ़ और आसपास के निचले स्तर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा आंतरिक तमिलनाडु से आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ होते हुए छत्तीसगढ़ पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

WhatsApp Group Join Now

एक चक्रवाती परिसंचरण उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ है।ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 3 अप्रैल से हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

मौसम की संभावित गतिविधि
आपको बता दें कि अगले 24 घंटों के दौरान, हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के कारण अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली गिर सकती है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।


 देश भर में हुई मौसमी हलचल
बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।


उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तरी कर्नाटक में हल्की बारिश हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि हुई।