home page

Air Taxi: भारत में अगले साल तक उड़ान भरेगी एयर टैक्सी, इतना होगा किराया, यहां देखे पूरी जानकारी

 | 
 Air Taxi: भारत में अगले साल तक उड़ान भरेगी एयर टैक्सी, इतना होगा किराया, यहां देखे पूरी जानकारी
Air Taxi: भारत में अब तक इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक का इस्तेमाल भी बढ़ रहा है। लेकिन अब देश में पहली एयर टैक्सी अगले साल लॉन्च हो सकती है। इसकी पुष्टि महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने की हैं।

उसकी एक प्रोटोटाइप फोटो भी शेयर की हैं। एयर टैक्सी को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) की इनिशिएटिव कंपनी ePlane में तैयार किया जाएगा। 

एयर टैक्सी दरअसल कम समय में लंबी दूरी की यात्रा को पूरा करने में मदद करती है, साथ ही इसके लिए हवाई जहाज पकड़ने की तरह एयरपोर्ट पर नहीं जाना पड़ता। वहीं हवाई टिकट के मुकाबले एयर टैक्सी का किराया भी काफी कम होगा। नई दिल्ली के कनॉट प्लेस-गुरुग्राम का सफर एयर टैक्सी से 7 मिनट में ही पूरा हो सकेगा। इस एयर टैक्सी में पायलट सहित पांच व्यक्ति यात्रा कर सकेंगे. मुंबई, बेंगलुरु में भी एयर टैक्सी शुरू करने की योजना है। 

जानकारी के मुताबिक इंटरग्लोब इंटरप्राइजेस की एयर टैक्सी का नाम मिडनाइट होगा। कंपनी ने कहा कि दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की 27 किलोमीटर यात्रा में अभी 60 से 90 मिनट का समय लगता है। हमारा लक्ष्य है कि इस एयर टैक्सी से इस समय को 7 मिनट किया जा सके।

सिंगल चार्ज में इसकी रेंज लगभग 150 किमी है। आर्चर एविएशन के अनुसार कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की सात मिनट की एयर टैक्सी का किराया करीब 2 से 3 हजार रुपए हो सकता है। लेकिन इससे यहां के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी और लंबे ट्रैफिक से भी छुटकारा मिलेगा।