home page

अगर आप हरी मिर्च ज्यादा खा रहे हैं तो हो जाए सावधान, वरना कई परेशानियों से आप नहीं बच पाएंगे

ज्यादा हरी मिर्च खाने के ये हैं नुकसान ....

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
ज्यादा हरी मिर्च खाने के ये हैं नुकसान 

mahendra india news, new delhi
हरी मिर्च अगर कम मात्रा में खाई जाए तो सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। हरी मिर्च काफी ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। हालांकि इसके बिना कई रेसेपीज का टेस्ट नहीं बनता है। इसमें कई पोषक तत्वों का रिच सोर्स है जिनमें कैप्साइसिन, अल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक, एसेशियल ऑयल्स, टैनिन, स्टेरॉयड आदि होते है। 


आपको बता दें कि इसे सीमित मात्रा में खाया जाए तो सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं, लेकिन  इस हरी मिर्च का सेवन काफी ज्यादा किया तो गंभीर नतीजे आने की आशंका पैदा हो जाएगी। ज्यादा हरी मिर्च ज्यादा खाने के बहुत से नुकसान है। 

इस हरी मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नामक कंपाउंड होता है जो आंतों में दर्द का कारण बन सकता है। अधिक मात्रा में हरी मिर्च खाने से पेट के फोलिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. हरी मिर्च में कैप्सेसिन की मौजूदगी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। 

केला और सोया समेत यह 9 चीजों से हड्डियां होंगी मजबूत, शरीर बन जाएगा लोहा


इसी के साथ हरी मिर्च के सेवन से नींद की समस्या हो सकती है, क्योंकि ये शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा कर सकता है। ये मसाला भी मानसिक स्वास्थ्य पर असर कर सकता है, जैसे कि तनाव और चिंता बढ़ सकती है। हरी मिर्च खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसलिए इसे कम मात्रा में खाएं। 

इसी के साथ कैप्सेसिन को अधिक मात्रा में खाने से गैस्ट्रिसाइटिस की समस्या हो सकती हैं। हरी मिर्च के सेवन से दस्त की परेशानी हो सकती है क्योंकि ये आंतों पर बुरा असर डालती है। जिन लोगों को पहले से टीबी की बीमारी है उन्हें हरी मिर्च नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे तकलीफ बढ़ जाएगी। कैप्सेसिन अधिक मात्रा में खाने से मुंह में जलन की शिकायत हो सकती है। 

यह समाचार केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है, इसे लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।