home page

मोटापा हो जाएगा आपका कम, बस भोजन में शामिल करें ये 10 फूड्स

 | 
मोटापा हो जाएगा आपका कम, बस भोजन में शामिल करें ये 10 फूड्स
mahendra india news, new delhi

आज के समय सेहत पर ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है। भाग दौड़ की जिंदगी में अगर सेहत के लिए खाने पर ही ध्यान दे दिया तो आप अपना मोटा कम कर सकते हैं। वैसे हमें पता है कि बॉडी में चर्बी जमा होने का सबसे आम कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल। ऐसे में यदि जंक फूड, कार्ब्स, सिगरेट, शराब का अधिक सेवन कर रहे हैं और बॉडी मूवमेंट ना के बराबर है तो आपके मोटापा हो सकता है।  

आपकी जानकारी के लिए विश्व हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के 2022 के आंकड़ों के अनुसार, विश्व में का हर सातवां व्यक्तिइस मोटापे का शिकार है, इसमें 37 मिलियन 5 या इससे कम आयु के बच्चे है।  ऐसे में यदि आप भी मोटापा का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो खाने में फाइबर फूड्स को जरूर शामिल कर लें। 

क्या होता है फाइबर 
आपको बता दें कि फाइबर, जिसे आहार फाइबर के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसे मानव बॉडी पूरी तरह से पचा नहीं सकता है, इसके कारण शरीर में फैट नहीं जमा होता है। इसी के साथ ही इसकी सहायता से कब्ज से राहत और ब्लड शुगर आसानी से रेगुलेट होता है। 

WhatsApp Group Join Now

फाइबर रिच फूड्स
नासपाती 
ओट्स
सेब
केला
गाजर
चिया सिड्स
ब्रोकली
दाल
राजमा
काबूली चना


एक दिन में कितना फाइबर खाए 
आपको बता दें कि स्टडी के मुताबिक नेचुरल सोर्स की सहायता से जितना अधिक फाइबर ले सके उतना शरीर के लिए फायदेमंद है। एक दिन में व्यस्क महिलाओं के लिए 25 और पुरुषों के लिए 38 ग्राम फाइबर की मात्रा को हेल्थ के लिए सबसे अच्छा बताया गया है.

ये ध्यान रखें
आपको बता दें कि वेट लॉस जर्नी सबके लिए अलग-अलग हो सकती है, जरूरी नहीं कि जो वस्तु दूसरों के लिए कारगर साबित हुई है वो आपके मोटापे को कम करने में भी सहायता कर सके. इसलिए अपने शरीर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मोटापा कम करने के तरीकों को ट्राई करें। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए डाइट में सुधार के साथ फिजिकल एक्टिव होना भी बहुत जरूरी है। 


नोट: ये न्यूज जागरूक करने के लिए लिखी गई है, इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की सहायता ली है, अपनी सेहत के लिए कुछ भी अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।