home page

मोदी सरकार का तोहफा, 22 लाख से अधिक धरतीपुत्रों के रबी सीजन में खाते में आएं 61 लाख करोड़ रुपये

 | 
मोदी सरकार का तोहफा
mahendra india news, new delhi

केंद्र सरकार किसानों को फसल खरीदने के साथ समय समय पर भुगतान करने में अच्छी पहल किए हुए हैं। इससे किसानों को काफी फायदा मिल रहा है। इसी कड़ी में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने चालू रबी विपणन सत्र 2024-25 के दौरान 2.66 करोड़ टन गेहूं की खरीद की है। 


आपको बता दें कि सरकार की तरफ से बताया गया है कि यह पिछले साल के 2.62 करोड़ टन के आंकड़े को पार कर गया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस वर्ष पहले शुरू हुई खरीद से 22 लाख से अधिक किसानों को फायदा हुआ है। 


धरतीपुत्रों के खाते में आए 61 लाख करोड़ रुपये
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों को भुगतान के रूप में करीबन 61 लाख करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खातों में मिले हैं। सरकार ने चालू सत्र (अप्रैल-मार्च) के लिए गेहूं के लिए 2,275 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी निर्धारित किया था। सरकार ने बयान में कहा गया है कि यूपी और राजस्थान जैसे प्रदेशों ने अपनी गेहूं खरीद में उल्लेखनीय सुधार दिखाया है।  


यूपी ने पिछले साल के 2,20,000 टन की तुलना में 9,31,000 टन की खरीद की, जबकि राजस्थान में यह खरीद पिछले सत्र के 4.38 लाख टन से बढ़कर 12 लाख टन हो गई। सरकार ने बताया कि गेहूं के अलावा, खरीफ विपणन सत्र 2023-24 के दौरान धान की खरीद 7.75 करोड़ टन से अधिक रही है। इससे एक करोड़ से अधिक किसानों को 1.74 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान हुआ।  पर्याप्त खरीद ने देश के चावल के स्टॉक को 4.9 करोड़ टन तक बढ़ा दिया है। 

WhatsApp Group Join Now