home page

रोडवेज बसों को लेकर बड़ी खबर, अब ये करने जा रही है हरियाणा सरकार, यात्रियों को मिले बेहतर सुविधा

जानिए क्या है सरकार की योजना 

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जानिए क्या है सरकार की योजना 

mahendra india news, new delhi

प्रदेश सरकार यात्रियों को बसों में बेहतर सुविधा मिले। इसके लिए योजना पर कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार के बसों के बेड़े में करीब एक हजार नई बसें और शामिल की जाएंगी। इसके लिए हरियाण सरकार ने किलोमीटर स्कीम के तहत रोडवेज बेडे में इन बसों को शामिल करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि अभी तक किमी स्कीम के तहत प्रदेश के परिवहन बेडे में 563 बसें चलाई जा रही है। यह सभी डीजल की बसें हैं। अब नई एक हजार बसों में डीजल के अलावा इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसें भी शामिल की जाएगी। प्रदेश सरकार ने 150 और एसी (वातानुकूलित) बसें खरीदने को मंजूरी प्रदान की है। 


आपको ये भी बता दें कि इन बसों को लंबे रूट पर चलाया जाएगा। एसी बस की डिमांड बढ़ने के बाद प्रदेश सरकार ने इनकी संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है। बसों की किमी योजना का मतलब यह होता है कि हरियाणा सरकार इन बसों को प्राइवेट डीलरों से हायर करती है। इन बसों पर चालक व परिचालक प्रदेश सरकार का होता है। बस प्रति किलोमीटर के हिसाब से जितने किलोमीटर चलती है, उसका किराया प्रदेश सरकार की ओर से प्राइवेट डीलर को पे कर दिया जाता है।

हालांकि पिछले दिनों इस स्कीम को लेकर बस चालकों व परिचालकों में काफी रोष था। वे इस स्कीम के विरोध में थे और प्रदेश सरकार की ओर से प्राइवेट डीलरों को दिए जाने वाले किराये को अधिक बताते हुए अपनी खुद की बसें रोडवेज के बेड़े में शामिल करने की मांग कर रहे थे।