home page

IAS Divya Mittal : कड़क मिजाज के लिए जानी जाती है ये अफसर, नाम लेने से भी घबराते हैं लोग, जानिए कौन है ये अफसर

 | 
 IAS Divya Mittal : कड़क मिजाज के लिए जानी जाती है ये अफसर, नाम लेने से भी घबराते हैं लोग, जानिए कौन है ये अफसर

IAS Divya Mittal : UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

वहीं इसी बीच आज हम आपको एक ऐसी ही एक अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका नाम है दिव्या मित्तल। आईएएस दिव्या मित्तल की पहचान कड़क मिजाज डीएम की है। लोगों की शिकायतों पर वह अधिकारियों से सीधे सवाल करने के लिए जानी जाती हैं। उनका यह अंदाज लोगों को पसंद आता है और लोग उनसे सीधा जुड़ाव महसूस करते हैं। 

WhatsApp Group Join Now

हाल ही में उन्होंने आईएएस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उपयोगी टिप्स दिए है। यह टिप्स न केवल UPSC परीक्षा के लिए बल्कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के दौरान मददगार हो सकते हैं:

आत्म-संवाद: आपको खुद पर और अपने क्षमताओं पर विश्वास रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। खुद के साथ सहयोगी और सकारात्मक बने रहना आवश्यक है, आत्म-संवाद और सकारात्मक भावना आपको परीक्षा के दौरान मदद करेगा।

स्वास्थ्य का ध्यान रखें: उच्च दबाव और तनाव के बावजूद, आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए। सही आहार, नींद, और व्यायाम आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेंगे।

अपने लक्ष्य का पूरा ध्यान: पढ़ाई के दौरान डिस्ट्रैक्शन से बचने के लिए अपने लक्ष्य पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है। किसी भी अपर्याप्त समय खोने से बचने के लिए पढ़ाई ध्यान लगाएं जो आपके लिए फायदेमंद होगा।

संयम: खुद पर सयंम रखें और पढ़ाई पूरा ध्यान दें और समय का सही उपयोग करें। समय प्रबंधन कौशल खुद के साथ आत्म-नियंत्रण बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ये सक्सेस टिप्स UPSC या किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। सफलता प्राप्त करने के लिए योग्यता, प्रतिबद्धता, और सफलता के लिए सही मार्ग का चयन करने की आवश्यकता होती है।