home page

Gas cylinder price: आम जनता के लिए खुशखबरी! आज से इतने रुपए में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर

 | 
 Gas cylinder price: आम जनता के लिए खुशखबरी! आज से इतने रुपए में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर 
आज 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है और वित्तीय वर्ष के पहले ही दिन कई नियमों में बदलाव देखने को मिला. ऐसा ही एक नियम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ा है. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2024- 25 के दौरान घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की छूट मिलती रहेगी।

आपको बता दें कि एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी की छूट केवल 31 मार्च 2024 तक थी, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले इस सब्सिडी को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया था। यह नए वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से लागू होगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके तहत घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की छूट मिल रही है. सब्सिडी राशि सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। इस तरह सामान्य ग्राहकों की तुलना में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर 300 रुपये सस्ता मिलता है.

WhatsApp Group Join Now

2016 में शुरुआत
ग्रामीण और वंचित परिवारों की महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत 1 मार्च 2024 तक करीब 10.5 करोड़ लाभार्थी हैं. 8 मार्च को कीमत मोदी सरकार द्वारा घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर 100 रुपये की कटौती की गई, जिसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर का रेट 803 रुपये हो गया.