home page

हरियाणा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रदेश के बीचों बीच से गुजरेगा ये हाईवे, इन गांवों के किसानों को मिलेगा मोटा फायदा

 | 
 हरियाणा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रदेश के बीचों बीच से गुजरेगा ये हाईवे, इन गांवों के किसानों को मिलेगा मोटा फायदा

HARYANA प्रदेश में भी सड़कों का जाल सा बिछ रहा है। इससे आमजन को भी फायदा मिल रहा है। अब इसी कड़ी में हरियाणा राज्य में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए एक और लंबी चार लेन की सड़क का प्रस्ताव जमीन पर दिखाई दे रहा है। हरियाणा प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग ने भी डबवाली से पानीपत तक इस चार लेन की सड़क के प्रस्ताव को मूर्त रूप देने के लिए कमर कस ली है। 

आपको बता दें कि हाल ही में इसका रोडमैप तैयार करने के लिए लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की गई है। शहरों से गुजरने वाली इस चार लेन की सड़क के निर्माण से पहले आवश्यक सर्वेक्षण सहित अन्य सभी औपचारिकताएं जल्द ही पूरी की जाएंगी। बता दें कि करीबन 300 किलोमीटर के प्रस्तावित चार लेन के लिए भूमि अधिग्रहण के बड़े मुद्दे को देखते हुए, अधिकारी अब अनुमानित लागत के लिए जिलावार मसौदा तैयार कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

SIRSA जिले राजस्थान पंजाबी सीमा पर पड़ने वाले डबवाली से पानीपत तक चार लेन की सड़क बनाना चाहते हैं। यह फोरलेन प्रदेश के वंचित शहरों को बेहतर सड़कें प्रदान करेगा, जिसके लिए लोग लंबे वक्त से इसकी मांग कर रहे हैं। हाल ही में हुई विभाग के अधिकारियों की बैठक में प्रस्तावित 300 किलोमीटर लंबी परियोजना के तौर-तरीके तय किए गए। बताया जा रहा है कि यह सड़क 14 से अधिक शहरों को जोड़ेगी। अब अगर सरकार इलाके के लोगों की मांग के हिसाब से फोरलेन बनाएगी तो उसे पूरा फायदा होगा।

इन एरिया से गुजरने का प्रस्ताव है
HARYANA में लोक निर्माण विभाग के मुताबिक सिरसा के डबवाली से पानीपत तक चार लेन की सड़क उचाना से होकर गुजरेगी। इसका निर्माण डबवाली, कालांवली, रोड़ी, सरदूलगढ़, हंसपुर, रतिया, भुना, सानियाना, उकलाना, लिटानी, उचाना, नागुरान, असंध, सफीदो से पानीपत तक करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। फतेहाबाद में प्रस्तावित चार लेन का गलियारा पंजाब सीमा पर हंसपुर से शुरू होगा और रतिया, भुना और सानियाना से होकर गुजरेगा। 

अधिकांश प्रदेश राजमार्ग अब
आपको बता दें कि वे शहर जिनके माध्यम से फोरलेन प्रस्तावित किया गया है। इनमें से अधिकांश में अब अधिकांश स्थानों पर प्रदेश राजमार्ग हैं। कई स्थानों पर, जिला सड़क केवल 18 फीट चौड़ी है। वहीं, राज्य राजमार्ग 24 फीट चौड़ा है। ऐसे में अगर चार लेन का निर्माण किया जाए तो परिवहन के लिए बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी।