home page

Pm Surye Ghar Yojana: सरकार देगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, यहां करें आवेदन

 | 
Pm Surye Ghar Yojana: सरकार देगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, यहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने फरवरी में पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की थी. यह योजना मध्यम वर्ग और गरीब परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। इसके अलावा ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए भी इस योजना को पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना) नामक केंद्र सरकार की इस योजना के तहत एक महीने की अवधि में 1 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। और अब इसका कुल पंजीकरण जिला डाकघर भी।

चमोली जिले के गौचर डाकघर के डाक सहायक भुवन मैखुरी ने कहा कि योजना के तहत, केंद्र सरकार एक किलोवाट सौर पैनल की स्थापना के लिए 30,000 रुपये, दो किलोवाट सौर पैनल की स्थापना के लिए 60,000 रुपये प्रदान करेगी। इसके लिए 60 हजार रुपये देंगे. तीन किलोवाट या उससे अधिक की स्थापना के लिए ₹78,000 की सब्सिडी। योजना के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

डाक सहायक भुवन मैखुरी बताते हैं कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। उसकी वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आवेदकों के पास अपना घर होना चाहिए और छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए जगह होनी चाहिए।

वैध विद्युत कनेक्शन भी। पंजीकरण के इच्छुक लोग पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण pmsuryagarh ऐप डाउनलोड करके भी किया जा सकता है।

भुवन मैखुरी बताते हैं कि योजना में पंजीकरण कराने के लिए आपके पास अपना घर होना चाहिए, यदि आपके पास अपना घर है और आपने बिजली का बिल जमा कर दिया है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए डाकघर आना होगा और फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए पंजीकरण कराना होगा।